Tuesday, April 10, 2012

ये कैसा विरोध ...................?

नए कानून का विरोध......................??


आज पूरा मध्य प्रदेश बंद है याने किराना व्यापारियों, होटल वालों और खाद्य पदार्थ बेचने वालों ने खाध्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम २००६ के विरोध में confederation of all India traders के आह्वान पर राज्य के अधिकतर शहरों में आज और अगले २ दिनों कट बंद रहेगा.और बंद का अच्छा खासा असर दिखाई दे रहा है. व्यापारियों को ये काले कानून की तरह दिखाई दे रहा है.वास्तव में अधिकतर व्यापारियों को इस कानून के बारे में सही पता ही नहीं है पर उसका खौफ सिर चढ़ कर बोल रहा है.


वास्तव में इस कानून से आम लोगो को मिलावट से रहत मिलेगी और भ्रष्ट और मिलावटखोर व्यापारियों के विरुद्ध ये कानून तलवार का काम करेगा. ये कानून लागू हो जाने के बाद हर किराना, होटल मालिक ya कोई भी खाद्य पदार्थ बेचने वाले को लाइसेंस बनवाना आवश्यक हो जायेगा.

 ये वास्तव में केंद्र द्वारा उठाया गया एक स्वागतयोग्य कदम है, पर मुश्किल हमारे देश में किसी  कानून के बन जाने के बाद उसके लागू होने में आती है साथ ही  उसमें पारदर्शिता की जरुरत अधिक है.क्योंकि  ये भारत है जहाँ पर कानून का पालन कम उसे का दुरुपयोग अधिक होता है. इसलिए इस कानून के लागू होने में सावधानियां बरतनी आवश्यक है. ये बेहद संवेदनशील कानून है जिसे देख कर लग रहा है की पहली बार सर्कार को भारत की जनता इन्सान लग रही है अन्यथा अभी तक तो भेड़-बकरी से अधिक कुछ नहीं लगती थी.

इस कानून के रखवाले ही इसके भक्षक बन जायेंगे और एक हथियार   की तरह इसका दुरुपयोग करेंगे इसकी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. और फिर से एक और कानून की धज्जियाँ  जिस तरह से उड़ेंगी वह चिंता का विषय है.


हमारे देश में भ्रष्टाचार और मिलावटखोरी चिंता की हद तक पहुच चूका है और ये अपनी सारी सीमाओं को तोड़कर बिलकुल बाढ़ की तरह हमारी नस नस में समां चूका है.ऐसा लगता है हमारी आत्मा तक भ्रष्ट हो चुकी है. जिस देश की आत्मा भ्रष्ट हो जाये उस देश को कोई बच सकेगा इसमें शक है और बचा सकती है तो केवल उस देश की जनता. अब आत्मंथन का समय आ गया है और हमें अपनी आत्मा को और भ्रष्ट होने से बचाना होगा, तभी ये देश बच सकता है.

जागो हे भारत के लोगो और अपनी आत्मा को भी जगाओ.......................!! 


 
 
 

No comments:

Post a Comment