Monday, April 13, 2015

VVIP की जय हो



VVIP की जय हो ....
हमारे देश में लगता है केवल एक ही श्रेणी बची है. और वो है VVIP क्लास. अब आप भूल जाएँ उन क्लासेज को जो सामान्य, OBC ,SC , ST में देश को बाटने पर तुली थी. अब या तो आप भी किसी VVIP को पकड़कर VVIP बन जाएँ या फिर आम आदमी ही रहें. क्षमा करें मै ‘आम आदमी ‘ पार्टी की बात कर खुद को VVIP की गाली नहीं देना चाहती ( अभी तक तो आम आदमी पार्टी के नेतागण खुद को आम आदमी का ही नुमाइंदा कहते थे पर वे भी VVIP के वायरस के शिकार हो ही गए आखिरकार). खैर ... बात हो रही थी VIP कल्चर की तो इसकी खासियत ये है कि इसका निम्न पद का याने चपरासी भी आम आदमी से उपर का होता है. अगर हमारी बात पर यकीन नहीं तो इस बात की जाँच आप खुद किसी नेता-सेता के चपरासी या peonकारिंदे से बात करके देख लें. पहली बात तो वो आपसे बात करना भी पसंद नहीं करेगा और ऊपर से आपको ऐसी हिकारत भरी नजरों से देखेगा कि आप स्वयं अपने आप को अपनी ही नजरों में गिरा हुआ पाओगे.
ये सब पूरी दुनिया में केवल अपने ही देश में संभव है, जहाँ पर आम आदमी ... ओह...! मै भूलगई  जब से आम आदमी पार्टी बनी है आम आदमी भी खुद को आम आदमी कहलवाने में शर्म सी मेहसूस करने लगा है.. हो सकेगा तो मै आम इन्सान कहने या लिखने की कोशिश करुँगी... जब तक आप जैसा की TV चेनलों पर प्रसारण गायब होने पर लिखा आता है “ Please Bear with us” ,आप भी कुछ कुछ वैसा ही मेरे साथ भी मुझे सहन करने की कोशिश करें. हाँ ...तो मै बात कर रही थी VVIP कल्चर की. उपरोक्त सारी  बातों के बाद आप भी VVIP लोंगों की तरह लोंगों की आँखों का तारा बने रहने के लिए और स्वयं को बेहद या फिर कुछ खास महसूस करने के लिए एक अदद VVIP तमगे को हासिल करने की कोशिश नहीं करना चाहेंगे.
मेरी सलाह माने तो केवल एक छोटी सी कोशिश से ही आप VVIP की श्रेणी में आ सकते हैं बस आपमें  चमचागिरी का हुनर होना चाहिए. और किसी भी नेता-सेता की राह हो लीजिये. बाकि मै क्या बताऊँ...? VVIP की महिमा तो आप देख ही चुके हैं ... हो सकता है एक लाल बत्ती वाली अदद गाड़ी आप को भी मिल जाये या फिर उसमें बैठने का सौभाग्य आप को भी प्राप्त हो जाये...? चाहे क्यों न ड्राइवर के बगल में बैठने को मिले.
हमारे देश को अब भगवान् भी नहीं तार सकता.. हो सकता है वो भी इन  VVIPS को देखकर रश्क कर रहा हो और उसे भी खेद हो रहा होगा कि वो भी क्योंकर न VVIP हुआ...???

2 comments:

  1. आपका ब्लॉग मुझे बहुत अच्छा लगा, और यहाँ आकर मुझे एक अच्छे ब्लॉग को फॉलो करने का अवसर मिला. मैं भी ब्लॉग लिखता हूँ, और हमेशा अच्छा लिखने की कोशिस करता हूँ. कृपया मेरे ब्लॉग पर भी आये और मेरा मार्गदर्शन करें.

    http://hindikavitamanch.blogspot.in/
    http://kahaniyadilse.blogspot.in

    ReplyDelete
  2. आपको ब्लॉग पोस्ट पसंद आई, धन्यवाद

    ReplyDelete